अंतर्राष्ट्रीय पुरातत्व दिवस जबलपुर सर्किल में जबलपुर एवं खजुराहो में आयोजित किया गया।

0
49

खजुराहो। 21 अक्टूबर। जबलपुर सर्किल के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय पुरातत्व दिवस के अवसर पर श्री भारतवर्ष दिगंबर जैन तीर्थ संरक्षणी महासभा एवं निर्ग्रंथ सेंटर आफ आर्कियोलॉजी के संयुक्त तत्वावधान  में प्रथम चरण में जबलपुर में मुख्य कार्यालय में जबलपुर सर्किल के आर्कियोलॉजिकल सुपरीटेंडेंट डॉ शिवाकांत जी वाजपेई जी को जैन साहित्य भेंट किया गया। जिसमें महासभा द्वारा प्रकाशित पुस्तकें एवं पन्ना संग्रहालय से संबंधित पुस्तक भेंट स्वरूप दी गई अंतर्राष्ट्रीय पुरातत्व दिवस के अवसर पर विस्तार से चर्चा एवं जन जागरण हेतु विश्व धरोहर सप्ताह में मिलकर कार्य करने हेतु सहमति बनाई गई।
द्वितीय चरण के रूप में 21 तारीख को यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में अंतरराष्ट्रीय पुरातत्व दिवस का आयोजन किया गया जिसमें जबलपुर से 52 सदस्य टीम द्वारा खजुराहो में स्थित दसवीं शताब्दी के प्राचीन जिन मंदिर भगवान शांतिनाथ जी, आदिनाथ जी और पारसनाथ भगवान के पूजन अभिषेक किया गया एवं साहू शांति प्रसाद जी जैन द्वारा निर्मित जैन संग्रहालय का सभी ने अवलोकन किया गया। इस अवसर पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सचिव को पुस्तकें भेंट की गई।
21 तारीख को ही अंतर्राष्ट्रीय पुरातत्व दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय संगोष्ठी में सभी ने सहभागिता की और देश भर में क्या-क्या कार्यक्रम हुए  उसकी जानकारी प्राप्त की गई। कार्यक्रम का संचालन डॉ यतीश जैन एवं आभार प्रदर्शन से चिंतामणि जैन द्वारा किया गया।

-डॉ यतीश जैन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here