तीर्थ के संरक्षण के लिए स्थानीय समाज भी आगे आए : सुभाष बड़जात्या

0
22
कैप्शन : महासभा राष्ट्रीय महामंत्री राजकुमार सेठी एवं जैन समाज, लाडनूं के अध्यक्ष सुभाषचंद्र बड़जात्या सहित अन्य गणमान्य लोग विचार विमर्श करते हुए।
23 अक्टूबर 2023। श्री भारतवर्ष दिगंबर जैन महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री राजकुमार सेठी एवं श्री दिगंबर जैन समाज, लाडनूं तथा मयंक ग्लोबल फाइनेंस लिमिटेड, कोलकाता के अध्यक्ष सुभाषचंद्र बड़जात्या के बीच तीर्थ के संरक्षण एवं वर्तमान में आरही आपदा के निवारण के लिए विचार विमर्श हुआ।
राजकुमार सेठी ने स्थानीय दिगंबर जैन बड़ा मंदिर की संपूर्ण व्यवस्था की सराहना करते हुए कहा कि यहां की लोग अपनी जन्मभूमि के प्रति बहुत ही समर्पित हैं। ठीक इसी प्रकार देश के प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जन्मभूमि के प्रति समर्पित होना चाहिए। मंदिर की प्राचीनता एवं स्थापत्य कला की उन्होंने सराहना की। इस अवसर पर राजकुमार सेठी ने भगवानश्री शांतिनाथ का अभिषेक एवं पूजा अर्चना की।
दिगंबर जैन समाज, लाडनू के अध्यक्ष सुभाषचंद्र बड़जात्या ने कहा कि तीर्थों की संरक्षण के लिए संस्थागत कार्य किया जा रहे हैं। किंतु स्थानीय लोगों को भी जागरूक होकर कार्य करना चाहिए। स्थानीय लोग प्रशासनिक व्यवस्था के साथ मिलकर तीर्थों के संरक्षण की दिशा में कार्य कर सकते हैं। हमारी सांस्कृतिक धरोहर, सिद्धक्षेत्र, अतिशयक्षेत्र, तीर्थ स्थल के साथ-साथ मुनि आर्यिका आदि के आहार विहार हमारी जिम्मेदारी होनी चाहिए। शिक्षा प्रचारक ट्रस्ट, कोलकाता के अध्यक्ष भागचंद कासलीवाल ने भी कहा कि तीर्थ के संरक्षण की दिशा में ठोस कदम लिए जाएं। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता पवन गंगवाल, जयपुर पुखराज बड़जात्या, कोलकाता एवं एवं युवा साहित्यकार शरद जैन सुधांशु, लाडनूं ने भी विचार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here