झुमरी तिलैया जैन समाज ने मुनि श्री विशल्य सागर के सानिध्य में मनाया गुरु पूर्णिमा पर्व

0
120

झुमरी तिलैया आज पानी टंकी स्थित रोड जैन मंदिर में बड़े ही भव्य रुप में श्रद्धा भक्ति पूर्वक गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया गयाहो। समाज के सैकड़ों भक्तों ने मंदिर में विराजमान मुनि श्री विशल्यसागर जी गुरुदेव ससंघ के सानिध्य में गुरुपूर्णिमा का कार्यक्रम बड़ी धूमधाम से मनायाहो। जिसमें आचार्य गुरुदेव विरागसागर जी मुनिराज का चित्र अनावरण और दीप प्रज्जवलन, गुरुदेव की पूजन एवं चरण प्रक्षालन,शास्त्र भेंट एवं गुरुदेव की पूजन बड़ी धूमधाम से की गई।

जैन संत पूज्य 108 विसल्य सागर जी गुरुदेव ने अपने मांगलिक प्रवचन में कहा कि गुरु ही पूर्ण-माँ होती है। जन्म देने वाली मॉ कभी पूर्ण नही होती। हम कहते भी है जिसके जीवन में गुरु नही उसका जीवन शुरू नहीं।हमारे जीवन में गुरु होना बहुत जरूरी है। गुरु ही होते है जो जीवन में अंधकार को दूर कर प्रकाश की रोशनी देते है। गुरु ही हमें संसार समुद्र से पार कराने में समर्थ होते हैं। उन्होंने कहा कि हमें कभी भी गुरुओं के सामने अपने अल्प ज्ञान का अहंकार नही करना चाहिए। क्योंकि गुरु की कृपा से ही विद्या और मंत्र की सिद्धि होती है और ज्ञान विशुद्ध होता है। इसीलिए ज्ञान का मद नही करना चाहिए। ज्ञान का मद करने से ज्ञान हीन हो जाता है और ज्ञानावरणी कर्म का बंध होता है।

हम निर्ग्रंथ, सच्चे देव शास्त्र की आराधना करने वाले गुरुओं की जितनी भक्ति और आराधना करेगें उतना ही हमारा क्षयोपशम विशुद्ध होगा और ज्ञान की वृद्धि होगी और एक दिन वही ज्ञान केवलज्ञान का कारण बनेगा। सर्वप्रथम आज प्रातः तीन दिवसीय चातुर्मास कलश स्थापना के अंतर्गत 64 रिद्धि विधान का आयोजन किया गया जिसमें समाज की सैकड़ों महिलाओं पुरुष ने केसरिया वस्त्र पहन कर पूजा अर्चना की, गीत ,संगीत, नृत्य और डांडिया के द्वारा पूरा पंडाल भक्ति में रस से सराबोर हो गया।

भगवान शांतिनाथ की प्रतिमा पर शांति मंत्रों के द्वारा अभिषेक करने का सौभाग्य सुरेश कुमार नरेंद्र झाझंरी परिवार एवं प्रदीप छाबड़ा मीरा देवी परिवार को मिला, गुरुदेव को शास्त्र भेंट करने का सौभाग्य सुशील छाबड़ा शशि छाबड़ा परिवार , सुनील छाबड़ा रानी छाबड़ा परिवार को मिला, ललित आशीष शेट्टी टैलेंट परिवार, धन कुमार कपिल कुमार काला परिवार को गुरुदेव के चरण धोने का सौभाग्य मिला, समाज के अध्यक्ष प्रदीप जैन पांड्या, उपाध्यक्ष कमल सेठी,उप मंत्री नरेंद झांझरी, सह मंत्री राज जैन छबड़ा ,कार्यक्रम के संयोजक सुरेंद्र जैन काला ने कहा कि 15 जुलाई को भव्य चातुर्मास कलश की स्थापना की जाएगी ,सभी कार्यक्रम स्थानीय पंडित अभिषेक जैन शास्त्री, अलका दीदी के निर्देशन में हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here