दीक्षार्थी ब्र. आनंदस्वरूप जैन की गोद भराई रस्म

0
109

नई दिल्लीः दिगंबर जैन मंदिर भोगल में 24 जुलाई को उपाध्याय श्री विशोक सागरजी व मुनि श्री प्रथमानंदजी के सान्निध्य में दीक्षार्थी ब्र. आनंदस्वरूप जैन की गोद भराई रस्म विधि-विधान पूर्वक संपन्न हुई। उपाध्याय श्री ने कहा कि संसार में सभी दुःखी हैं, तीनों लोकों के जीव सुख चाहते हैं, सच्चे सुख की प्राप्ति वैराग्य से ही होती है। मुनि श्री प्रथमानंद जी ने कहा कि जीवन के किसी भी अवसर पर वैराग्य उपज सकता है। जलेसर ( एटा ) के 65 वर्षीय दीक्षार्थी हाल निवासी
भोलानाथ नगर पूर्व में एक आदर्श प्रिंसीपल रहे हैं। उन्होने उपाध्याय श्री को श्रीफल अर्पित कर गोद भराई रस्म के लिए आज्ञा ली। उनके सीए पुत्र ने अपनी स्वीकृति प्रदान की। उनको मुनि दीक्षा 21 अगस्त को नौएडा डायमंड बैंक्वेट हाल में आचार्य निर्भयसागरजी प्रदान करेंगें।
संस्कार मंच की रेनू जैन, रुचि जैन, शशी जैन ने मंगलाचरण किया। पं. दीपक शास्त्री, रवि जैन गुरूजी, पं. प्रदीप जैन, रमेश जैन नवभारत टाइम्स, पंकज जैन नौएडा ने विनयांजली अर्पित करते हुए दीक्षार्थी के प्रति शुभकामनाएं प्रकट की। महामंत्री राकेश जैन ने सभी का स्वागत किया।
प्रस्तुतिः रमेश जैन एडवोकेट नवभारत टाइम्स नई दिल्ली

जैन स्कालर्स अवार्ड समारोह संपन्न      (  चित्र न.-2 व 3 )
नई दिल्लीः अखिल भारतवर्षीय दिगंबर जैन परिषद दिल्ली प्रदेश द्वारा प्यारेलाल भवन आईटीओ में आयोजित 21वें जैन स्कालर्स अवार्ड समारोह में इस वर्ष 10वीं, 12वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले 120 जैन छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह व गिफ्ट प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस वर्ष के टापर्स अनिकेत जैन, प्रियल जैन, आध्या जैन, दृशिता जैन को 15-15 हजार व हितांशी जैन, आगम जैन को 10-10 हजार के चेक प्रदान किए गए। समारोह के मुख्य अतिथि दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस डा. सुधीर कुमार जैन ने बच्चों को पुरस्कार देते हुए प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि आज मुझे अपना बचपन याद आ गया। उन्होने बच्चों को लक्ष्य निर्धारित कर परिश्रम से धैर्य पूर्वक आगे बढने की प्रेरणा दी। टापर्स में आगम जैन प्रख्यात न्यूरोसर्जन डा. डीसी जैन
के पौत्र हैं। इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित नवनियुक्त जज सृष्टि जैन को भी सम्मानित किया गया, उन्होने 2012 में संस्था का यही स्कालर्स अवार्ड प्राप्त किया था।
महामंत्री सुनील जैन ने सौ वर्ष पूर्व 1923 में स्थापित इस संस्था की गतिविधियां व उपलब्धियां बताते हुए कहा कि संस्था ने निर्णय लिया है कि जो बच्चा संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उत्तीर्ण होगा उसे एक लाख का पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कारों के सभी स्पांसर्स को सम्मानित किया गया।
संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष चक्रेश जैन ने कहा कि हमें प्रसन्नता है कि आज हमारे मेधावी बच्चे अपने माता-पिता को लेकर यहां आए हैं। उन्होने संस्था से जुडी महिलाओं की भी तारीफ की। महामंत्री अनिल जैन ने बच्चों को बधाई देते हुए बताया कि यदि कोई बच्चा प्रतियोगी परीक्षा देने बाहर से दिल्ली आता है तो परिषद के कालकाजी जैन मंदिर में उसके आवास व भोजन आदि की निःशुल्क व्यव्स्था की जाएगी। प्रख्यात न्यूरोसर्जन डा. डीसी जैन ने बीमारियों से बचने के लिए
फास्ट फूड छोडने व सावधानियां बरतने पर जोर दिया। स्वागताध्यक्ष प्रमोद ( लेजर ) जैन ने समाजश्रेष्ठियों को एक-एक मेधावी बच्चा गोद लेने की सलाह दी।
भारत जैन संगठना के अध्यक्ष विजय जैन ने संस्था के कार्यों की सराहना करते हुए सहयोग का आश्वासन दिया। समारोह में एससी जैन-जज, जिनेंद्र कुमार जैन, मनोनीत पार्षद मनोज जैन, संयोजक सुरेंद्र कुमार जैन, स्वराज जैन, डीआर जैन, वेद प्रकाश जैन, आदीश्वर जैन, अंजना जैन, सरला जैन, सविता जैन आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। मेघा जैन ने बच्चों से मंगलाचरण व प्रेरक नृत्य नाटिका प्रस्तुत कराई जिसकी सबने सराहना की।
प्रस्तुतिः रमेश जैन एडवोकेट नवभारत टाइम्स नई दिल्ली

आचार्य श्री कामकुमार नंदी जी को भावभीनी श्रद्धांजली         ( चित्र न.-4 )
नई दिल्लीः श्री नेमीनाथ दि. जैन मंदिर मास्टर ब्लाक शकरपुर में चातुर्मास कर रहे मुनि श्री शिवानंदजी व प्रशमानंद जी के सान्निध्य में विगत दिवस आयोजित एक बैठक में कर्नाटक में पिछले दिनों आचार्य श्री कामकुमार नंदी जी की निर्मम हत्या पर गहरा रोष व दुःख व्यक्त किया और सरकार से अपराधियों को तुरंत कडी सजा देने व संतो की सुरक्षा की मांग की। समाज के राजीव जैन, ओमप्रकाश जैन, शैलेष जैन, रमेश जैन एडवोकेट नवभारत टाइम्स व अन्य वक्ताओं ने इस घटना को अब तक की सबसे वीभत्स घटना बताया। युगल मुनि श्री ने समाज व सरकार से संतों की सुरक्षा, तीर्थों व मंदिरों की सुरक्षा के लिए कडे कदम उठाने के साथ-साथ समाज को भी जागरूक होने के लिए चेताया। इस संबंध में शीघ्र ही बडी बैठक का आयोजन किया जाएगा। प्रस्तुतिः रमेश जैन एडवोकेट नवभारत टाइम्स नई दिल्ली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here