भगवान महावीर निर्वाणोत्सव एवं चातुर्मास निष्ठापन समारोह

0
90

पूज्या गुरु मॉं 105 विन्ध्यश्री माताजी की पावन प्रेरणा एवं ससंघ (6 पिच्छी) के सानिध्य में दीपावली के शुभ अवसर पर फेन्सी बजार स्थित श्री दिगम्बर जैन मंदिर एवम भगवान महावीर धर्मस्थल में मंगलवार को जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर, वर्तमान शासन नायक देवाधिदेव श्री 1008 भगवान महावीर स्वामी का 2549 वां निर्वाण महोत्सव एवं चातुर्मास निष्ठापन समारोह श्रद्धा, भक्ति एवं उत्साह के साथ मनाया गया। इस समारोह के तहत प्रातः 5:30 बजे श्री दिगम्बर जैन मंदिर में मंदिर जी की तीनों वेदियों एवं ए.सी.हॉल में एक साथ निर्वाण लाडू चढ़ाया गया।इस अवसर पर सप्रथम निर्वाण लाडू चढाने का सौभाग्य

1- कुनन्दनमल प्रकाशचंद ध्रुव कुमार लारा परिवार (नेमीनाथ मुख्य वेदी)
2- नेमीचंद -चंद्रकला देवी छाबड़ा, (आदिनाथ वेदी)
3- सुशील कुमार -संगीता देवी, अंकुर गंगवाल (परिवार) एवं PPG group (मुनिसुव्रतनाथ वेदी)
4- धन्नालाल, बीरेंद्र कुमार, प्रांजल पाटनी परिवार (ए.सी.हॉल)

इसी क्रम में प्रातः 6:30 बजे भगवान महावीर धर्मस्थल में विराजमान श्री जी के जिनाभषेक ,शांतिधारा, पूजा-अर्चना, चातुर्मास निष्ठापन एवं विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम के साथ श्री दिगंबर जैन यूथ फेडरेशन के संयोजन में निर्मित पावापुरी सिद्ध क्षेत्र निर्वाण स्थली के जल मंदिर की अदभुत रचना में भगवान महावीर स्वामी के चरण कमल पर एक 24 किलो का महानिर्वाण लाडू सौभाग्यशाली परिवार द्वारा तथा एक‌ किलो‌ के निर्मित 24 लाडू सौभाग्यशाली परिवारों के साथ उपस्थित सभी समाज बंधुओं द्वारा सामूहिक रुप से वीर निर्वाण लाडू चढ़ाया गया।

इस अवसर पर आनन्दकुमार-रत्नप्रभा सेठी को भगवान महावीर धर्मस्थल में श्री जी की शांतिधारा, भगवान महावीर के चरणों में 24 k.g. का महानिर्वाण लाडू समर्पित एवं श्री जी की आरती करने का महासौभाग्य प्राप्त हुआ।श्री दिगम्बर जैन पंचायत के अध्यक्ष महावीर जैन व मंत्री विरेंद कु़मार सरावगी ने समाज के सभी सदस्यों को दीपावली के इस पुनीत अवसर पर सुख- समृद्धि एवं शान्ति प्राप्त हो, आदि की हार्दिक शुभकामनाएं दी। यह जानकारी समाज के पचार सहयोगजक ओम प्रकाश सेठी व सुनील कुमार सेठी ने दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here