अंतर्राष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस

0
99

सर्पदंश जहर एक उपेक्षित उष्णकटिबंधीय बीमारी है जो उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय देशों में लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित करती है। डब्ल्यूएचओ वैश्विक सर्पदंश रणनीति एक प्रणालीगत और बहु-विषयक दृष्टिकोण की वकालत करती है जो उपचार में सुधार, स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने, समुदायों को शामिल करने, साझेदारी बनाने और संसाधन जुटाने पर केंद्रित है। 2019 में रणनीति के लॉन्च के बाद से, साँप के काटने से होने वाले नुकसान को कम करने के प्रयास बढ़ गए हैं, लेकिन अभी भी अधिक राजनीतिक, वित्तीय और समग्र कार्यक्रम संबंधी पहल की आवश्यकता है
19 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस 2023 (आईएसबीएडी ’23) के हिस्से के रूप में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सर्पदंश रणनीति के क्षेत्रीय और वैश्विक कार्यान्वयन पर अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए दो वेबिनार की मेजबानी करेगा। वेबिनार हितधारकों को डब्ल्यूएचओ के साथ जुड़ने, अनुभव, चुनौतियों और अवसरों को साझा करने और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में डब्ल्यूएचओ के काम के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेंगे। वेबिनार जागरूकता बढ़ाने और देशों और हितधारकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए व्यापक वकालत का आह्वान करते हैं। दोनों आयोजनों को अलग-अलग समय क्षेत्रों के लोगों के लिए हमारे साथ जुड़ने के लिए यथासंभव सुविधाजनक बनाने के लिए समयबद्ध किया गया है।
अंतर्राष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस के हिस्से के रूप में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सर्पदंश रणनीति के क्षेत्रीय और वैश्विक कार्यान्वयन पर अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए दो वेबिनार की मेजबानी करेगा।
सांप एक ऐसी जीव है जिसे देखते ही लोगों के पसीने छूट जाते हैं। आज भी लोगों में मन में इनको लेकर कई तरह के भ्रम और भ्रांतियां मौजूद हैं। ऐसे में लोगों में सांपों के प्रति जागरूक करने और इनके प्रति फैली भ्रांतियां दूर करने मकसद से हर साल हर साल 19 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस मनाया जाता है।
2018 में, अंतर्राष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस तब पैदा हुआ जब दुनिया को इस ज्यादातर नजरअंदाज किए गए संकट के बारे में जानने की जरूरत थी। लेकिन जागरूकता और कार्रवाई के लिए सिर्फ एक दिन से ज्यादा की जरूरत है। जैसा कि वैश्विक समुदाय 2030 तक मृत्यु और विकलांगता को आधा करने के लिए डब्ल्यूएचओ की वैश्विक रणनीति को लागू करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, दुनिया भर के समुदायों, अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में बहुत सारा काम शुरू हो गया है। आप अपना काम कर सकते हैं. कहानियां साझा करें. समुदायों में हमारी महत्वपूर्ण रोकथाम सामग्री का उपयोग करें। एक होकर, हम सभी प्रभाव डाल सकते हैं!
इंसानों के साथ-साथ हमारी पृथ्वी कई सारे जीव-जंतुओं का भी घर है। यहां अनेकों प्रकार के कीट-पतंगे, जानवर, पक्षी और जीव-जंतु आदि पाए जाते हैं। सांप इन्हीं में से एक है। हम सभी ने कभी न कभी कोई सांप जरूर देखा होता है। असल में नहीं, तो फिल्मों और टीवी शोज में तो यह आसानी ने देखने को मिल जाते हैं। सांप एक ऐसा जीव है, जिसे देखते ही लोग डर से कांपने लगते हैं।
विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन संरक्षक शाकाहार परिषद् A2 /104 पेसिफिक ब्लू ,नियर डी मार्ट, होशंगाबाद रोड, भोपाल 462026 मोबाइल ०९४२५००६७५३

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here