53 वें अवतरण दिवस पर 53 करोड़ बनने वाले कैंसर हॉस्पिटल की रखी नींव

0
29

जयपुर। देशभर से पधारे हजारों श्रद्धालुओं ने रविवार को राजधानी जयपुर में आचार्य पुष्पदंत सागर महाराज के शिष्य जीवन आशा हॉस्पिटल के प्रेरणा स्त्रोत आचार्य सौरभ सागर महाराज का 53 वां अवतरण दिवस जिनेन्द्र प्रभु की आराधना एवं विभिन्न तरह के परोपकार कार्य कर मनाया। जिसमें श्री सौरभमयी सिद्धचक्र प्रभावना समिति, श्री पुष्पवर्षा योग समिति, प्रताप नगर, सौरभ सागर सेवा समिति संस्थान गाजियाबाद, जीवन आशा हॉस्पिटल से निशुल्क इलाज प्राप्त करने वाले दिव्यांगजनों सहित विभिन्न शहरों और जयपुर की विभिन्न कॉलोनियों से पधारे हजारों श्रद्धालु सम्मिलित हुए।

गौरवाध्यक्ष राजीव जैन गाजियाबाद वालों ने बताया की रविवार को महोत्सव के दौरान सौरभ सागर सेवा समिति संस्थान द्वारा आचार्य सौरभ सागर महाराज के 53 वें अवतरण दिवस पर गाजियाबाद में जीवन आशा हॉस्पिटल जिसमें अभी तक दिव्यांगजनों का इलाज होता आ रहा है उसी परिसर में लगभग 53 करोड़ से निर्मित होने वाले कैंसर हॉस्पिटल की नींव स्थापित करने की घोषणा की, घोषणा के दौरान संस्थान के चेयरमैन सीए अशोक जैन गाजियाबाद, प्रमुख ट्रस्टी व कोषाध्यक्ष संजय जैन आदि उपस्थित रहे। इस दौरान जयपुर के समाजसेवी शिखरचंद जैन सारसोप, नरेश जैन बनेठा, राजेंद्र शाह सहित आधा दर्जन श्रेष्ठियों ने हॉस्पिटल में अपना योगदान देने की घोषणा करने के साथ संस्थान की सदस्यता भी ली। जीवन आशा हॉस्पिटल, गाजियाबाद आचार्य सौरभ सागर महाराज की प्रेरणा से स्थापित हुआ है, जिनकी प्रथम कल्पना थी की दिव्यांगजनों का निशुल्क इलाज हो वह सर्व प्रथम प्रारंभ हुआ जो निरंतर 5 वर्षो से चलता आ रही है, आचार्य श्री की दूसरी कल्पना थी की हॉस्पिटल परिसर जो 30 बीघा जमीन में फैला हुआ है उसी परिसर में कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना हो जिसको लेकर 3 महीनों से तैयारी चल रही है, जिसकी संस्थान द्वारा आचार्य श्री के अवतरण दिवस पर घोषणा की गई। कैंसर हॉस्पिटल बनने के बाद सभी पीड़ितों का निशुल्क इलाज उपलब्ध करवाया जायेगा।

अध्यक्ष आलोक जैन तिजारिया ने बताया की रविवार को दिन की शुरुवात प्रातः 6.30 बजे सर्वप्रथम स्वर्ण एवं रजत कलशों से श्रीजी का अभिषेक कर की गई, इस दौरान 53 श्रावक श्रेष्ठियों द्वारा शांतिधारा कर अवतरण दिवस मनाया गया। इसके बाद नित्य नियम पूजन किया गया और साथ ही श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान पूजन गीत, संगीत और जयकारों की दिव्य गूंजों व मंत्रोच्चारण के साथ आराधना करते हुए कुल 512 अष्ट द्रव्य अर्घ चढ़ाएं। इस बीच प्रातः 9 बजे से प्रभावना समिति के तत्वाधान में अवतरण दिवस समारोह आयोजित किया गया, जिसकी शुरुवात 53 महिलाओं द्वारा मंगलाचरण कर की गई, इसके बाद समाज के गौरव श्रेष्ठियों द्वारा मंशापूर्ण भगवान महावीर स्वामी के चित्र का अनावरण और दीप प्रवज्जलन कर विधिवत शुरुवात की गई। गौरवाध्यक्ष राजीव जैन गाजियाबाद वाले, मंत्री मनीष वैद और मुख्य समन्वयक चेतन निमोडिया द्वारा मंच संचालन कर आचार्य श्री के सानिध्य में हुए आयोजनों, आयोजन और आगामी आयोजनों की जानकारी सहित समिति के पदाधिकारियों द्वारा समारोह में पहुंचे देशभर के गुरुभक्तों और समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर जम्बू प्रसाद जैन गाजियाबाद, रमेशचंद जैन दिल्ली, अजिताभ जैन दिल्ली, वीके जैन, संजीव जैन, राजेश जैन बंटी, अजय अर्जित जैन, गजेंद्र बड़जात्या सहित जयपुर समाजश्रेष्ठी रमेश जैन तिजारिया, ममता शांति सोगानी, धर्मचंद पहाड़िया, मनोज झांझरी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण सम्मिलित हुए।

कालीचरण सर्राफ और भजन लाल शर्मा ने लिया आशीर्वाद

कोषाध्यक्ष देवेंद्र बाकलीवाल और कार्याध्यक्ष कमलेश जैन बावड़ी वालों ने बताया की रविवार को अवतरण दिवस समारोह के दौरान विधायक एवं मालवीय नगर से भाजपा प्रत्याशी कालीचरण सर्राफ, सांगानेर से भाजपा प्रत्याशी भजनलाल शर्मा, पार्षद हिमांशु जैन, महावीर स्कूल शिक्षा परिषद मंत्री सुनील बक्सी, राजेंद्र सेठी सहित बड़ी संख्या में समाजसेवियों ने आचार्य श्री का आशीर्वाद प्राप्त किया, कार्यक्रम के दौरान आचार्य श्री जन्मदाता पिता श्रीपाल जैन और माताजी का संपूर्ण जैन समाज की ओर से स्वागत अभिनंदन किया।

300 से अधिक नेत्रहीन और निर्धन बच्चों को बांटी रजाई, एक माह तक हॉस्पिटलों में वितरित किया जायेगा भोजन

प्रचार संयोजक अभिषेक जैन बिट्टू ने बताया की आचार्य श्री के अवतरण दिवस पर विशेष रूप से 14 तरह के परोपकार कार्यों का आयोजन रखा गया, जिसमें प्रमुखरूप से जैन विद्यालयों में सौरभमयी बाल संस्कार पुस्तिकाओं का वितरण, 53 रंगीन गुब्बारों द्वारा सौरभमयी संदेशों का प्रसारण किया गया, इसके अतिरिक्त समिति द्वारा जैन रसोई के माध्यम से लगातार एक माह तक निरंतर शहर के 53 हॉस्पिटलों और स्थानों में भोजन वितरण किया गया। 53 निर्धन बच्चों और नेत्रहीन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों सहित कुल 106 से अधिक बच्चों को जयपुरिया रजाई का वितरण किया गया। साथ ही नसियां जी परिसर में लगभग डेढ़ हजार जरूरतमंदों और निर्धन बच्चों और नागरिकों को भोजन करवाया गया।

सेंट्रल जेल में लगवाया वाटर कूलर, सेंट्रल पार्क में किया वृक्षारोपण, मोबाइल वैन के माध्यम से जरूरतमंदों को किया दवाइयों का वितरण, नसियां में लगाया चिकित्सा शिविर

प्रचार संयोजक विनोद जैन कोटखावदा ने बताया की रविवार को आयोजित अवतरण दिवस महोत्सव के दौरान सेंट्रल जेल परिसर में राजेश गंगवाल द्वारा वाटर कूलर की स्थापना की गई, सेंट्रल पार्क में 53 सौरभमयी वृक्षारोपण किए गए साथ ही श्रेष्ठी रमेश जैन तिजारिया द्वारा मोबाइल वैन के माध्यम से शहरभर के जरूरतमंदों को दवाइयों का वितरण करने के साथ-साथ भट्टारक जी की नसियां में उपस्थित श्रद्धालुओं के लिए इंटर्नल हॉस्पिटल के माध्यम से विभिन्न तरह की चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसके अलावा जयपुर के सभी जैन मंदिरों में रोशनी का विशेष आयोजन किया गया।

आचार्य श्री के सानिध्य में हुआ सीए अधिवेशन, 300 से अधिक सीए हुए शामिल

रविवार को दोपहर 1 बजे से तोतूका सभागार में सीए प्रोफेशनल फोरम द्वारा ” सौरभमयी सीए सेमिनार ” का आयोजन किया गया। इस आयोजन में शहरभर के 300 से अधिक सीए सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम संयोजक सीए दिनेश जैन ने बताया की आचार्य श्री के अवतरण दिवस के अवसर पर यह सीए सेमिनार का विशेष आयोजन रखा गया, इस आयोजन के मुख्य वक्ता सीए बिमल जैन दिल्ली और एडवोकेट सीए कपिल गोयल दिल्ली रहे। सेमिनार को आचार्य सौरभ सागर महाराज का सानिध्य भी प्राप्त हुआ और संबोधन भी दिया जिसमें सभी सीए ने श्रीफल भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here