लौंग अनेक गुणों से भरपूर – विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन भोपाल

0
272

एक छोटा सा लौंग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई फायदा देता है। कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, और जिंक जैसे खनिज से भरपूर लौंग को कलियों और तेल के रूप में कई बीमारियों में औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। पुरुषों के लिए लौंग के लाभ कई है।
यह विटामिन सी, थायामिन, राइबोफ़्लिविन, नियासिन, फोलेट, विटामिन बी6, विटामिन बी12, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन डी और विटामिन के का अच्छा स्रोत है। आइए पुरुषों के लिए लौंग के फायदे के बारे में जानते हैं।
पुरुषों में पाचन शक्ति को बढ़ाए लौंग
स्वस्थ शरीर के लिए पाचन शक्ति का ठीक होना बहुत ही जरूरी है। हम जो कुछ भी खाते है, वह पाचन तंत्र के जरिए शरीर में लगता है। पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदल कर शरीर को पोषण और शक्ति देता है और हमारी इम्यून सिस्टम को बढ़ता है। पाचन क्रिया कमजोर हो जाने पर हमें पेट से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। लौंग गैस्ट्रिक, जलन, अपच और मतली जैसी समस्या का भी निदान है। जो पुरुष पाचन की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें लौंग का जरूर सेवन करना चाहिए।
पुरुषों में लिवर की रक्षा करे लौंग
पुरुषों में लिवर खराब होने की समस्या बहुत ही देखी जाती है। खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए लिवर को सेहतमंद रखना बहुत ही जरूरी है। लिवर खराब होने पर शरीर की कार्य करने की क्षमता न के बराबर हो जाती है। अगर लिवर का सही देखभाल करना है तो आप पानी पीने के अलावा अपने खानपान पर पूरा ध्यान दीजिए।
लौंग में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है, जो अंगों को विशेष रूप से लिवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है। लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में सहायक होता है।
डायबिटीज को कंट्रोल करे
डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी दुनियाभर में तेजी से फैल रही है। भारत में भी इस बीमारी के शिकार लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण हमारी बिगड़ती लाइफस्टाइल है जो खराब खानपान और व्यायाम की कमी से जुड़ी हुई है।
अगर खाने-पीने की आदतों को थोड़ा सुधार लिया जाए और नियमित रूप से व्यायाम किया जाए तो काफी हद तक इस बीमारी को नियंत्रण किया जा सकता है।
इसके अलावा लौंग आपके डायबिटीज के लिए बहुत ही अच्छा आहार है। कई रोगों के उपचारों के लिए लौंग का उपयोग किया जाता है, ऐसा ही एक रोग डायबिटीज या मधुमेह है।
मधुमेह से पीड़ित रोगियों में, शरीर द्वारा उत्पादित इंसुलिन की मात्रा या तो अपर्याप्त होती है, या यह बिल्कुल तैयार नहीं होती है। अध्ययनों से पता चला है कि लौंग ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
पुरुषों में इम्यून सिस्टम को बढ़ाए लौंग
इम्यून सिस्टम के मजबूत होने पर शरीर को कई तरह के रोगों से बचाया जा सकता है। यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया आदि के संक्रमण से बचाता है। इसका मुख्य कार्य शरीर को संक्रमण और रोगाणुओं से बचाना होता है।
आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों का वर्णन किया गया है जो इम्यून सिस्टम को विकसित करने करने में मदद करते हैं। ऐसी ही एक जड़ी-बूटी है लौंग। लौंग की सूखे फूल कली इम्यून सिस्टम में सुधार करने में मदद करते हैं।
हड्डियों की कमजोरी में फायदेमंद लौंग
शरीर के दूसरे अंगों की तरह हड्डियों पर भी बढ़ती उम्र का असर दिखाई देता है। बढ़ती उम्र में हड्डियों की कमजोरी और मांसपेशियों की समस्या सामान्य बात होती है।
हड्डियां कमजोर होने से न केवल फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि शरीर की सक्रियता भी घटने लगती है। लौंग हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस के मामले में इसका सेवन करना चाहिए।
सिरदर्द के लिए फायदेमंद है लौंग
सिरदर्द होने पर पुरुष ज्यादातर मेडिसिन लेना एकमात्र उपाय मानते हैं। इसके पीछे की वजहों को जानने की कोशिश नहीं करते। इससे ये समस्या लगातार बनी रहती है।
लौंग के उपयोग से सिरदर्द को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप कुछ लौंग को लीजिए और उसका पेस्ट बना लीजिए। फिर इसमें सेंधा नमक मिलाइए और दूध तथा पानी के साथ इसका सेवन कीजिए। यह मिश्रण सिरदर्द को जल्दी और प्रभावी रूप से कम कर देता है।
दांत दर्द में लाभदायक लौंग
पुरुषों को अक्सर दांत की समस्या रहती है। लौंग दांतों के लिए एक रामबाण उपचार के तौर पर काम करता है। दांतों के किटाणुओं से लड़ने, मूंह की बदबू दूर करने तथा जले-कटे घावों के लिए लौंग का तेल काफी लाभकारी है।
इसके लिए आप कॉटन बॉल लीजिए और उसे लौंग के तेल में डुबोकर दांत दर्द वाले जगह या अपने मसूड़ों पर रखिए। इससे दर्द को कम किया जा सकता है। यह एक अतिरिक्त लाभ है जो किसी भी संक्रमण को हटा देगा।
यौन स्वास्थ्य बढ़ाएं
पुरुषों के लिए लौंग खाने का एक फायदा यह है कि इससे उनके यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसे कभी-कभी कामोद्दीपक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
इसके अलावा खांसी ,सर्दी ,जुकाम में इसे गर्म तवे पर कुछ लौंग को गर्म कर चूसने से बहुत लाभकारी होता हैं इसके साथ जिनको गले में खराश होती हैं उनको भी फायदेमंद होता हैं.खाने का स्वाद बढ़ने में यह काम आता हैं .इसके अलावा अन्य द्रव्यों के मिश्रण से इसकी उपयोगिता बढ़ जाती हैं जैसे लौंग के साथ सौंठ ,कालीमिर्च ,लेड़ी पीपर आदि .औषधि के रूप में लवंगादि वती बहुत प्रचलित हैं .
विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन संरक्षक ,शाकाहार परिषद् भोपाल 09425006753

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here