सुधीर जैन का संग्रह इस वर्ष भी लगातार दूसरी बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नामांकित

0
186

सतना । सतना के वरिष्ठ संग्रहकर्ता सुधीर जैन इस वर्ष भी लगातार दूसरी बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नामांकित हुए हैं। पिछले वर्ष जहां उनके डाक टिकट संग्रह को लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड 2022 में सम्मिलित किया गया था वहीं इस वर्ष लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड 2023 के संस्करण में उनके अखबारों के विशेष संग्रह को शामिल किया गया है

उल्लेखनीय है कि विभिन्न विषयों के संग्रहकर्ताओं की संस्था सेंट्रल इंडिया फिलाटेलिक सोसायटी के अध्यक्ष सुधीर जैन डाक टिकट, सिक्के, करेंसी नोट, माचिस, घंटियों आदि का पिछले पचास वर्षों से संग्रह कर रहे हैं। अखबारों के संग्रह में भी वे देश के अग्रणी संग्रहकर्ता है। भारत के सभी प्रदेशों के और लगभग सभी भाषाओं के पाँच हजार से अधिक अखबार आपने संग्रहित किए हैं। भारत के अलावा 90 अन्य देशों के भी लगभग छ: सौ अखबार सुधीर जैन ने संग्रहित किए हुए हैं।

उनके समाचार पत्र संग्रह की एक और विशेषता यह है कि प्रमुख घटनाओं से संबंधित अखबार आपने संग्रहीत किए हैं जिनमें जवाहरलाल नेहरु,लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गाँधी, राजीव गाँधी, बेनजीर भुट्टो आदि अनेक महत्वपूर्ण व्यक्तियों की मृत्यु, चांद पर मनुष्य का अवतरण, भारत के विभिन्न आम चुनाव आदि घटनाओं से संबंधित अखबार प्रमुख हैं । पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की मृत्यु से संबंधित तो पूरे देश के पाँच सौ से अधिक समाचार पत्र आपने संग्रहित किए हैं।

सतना जिले में प्रारंभ से अभी तक प्रकाशित लगभग ढाई सौ पत्र-पत्रिकाओं पर आधारित सुधीर जैन की पुस्तक अखबारनामा का पिछली वर्ष प्रकाशन हुआ था। पत्रकारिता के इतिहास पर भी अनेक लेख आपने लिखे हैं जो विभिन्न स्थानों पर प्रकाशित हुए हैं।

लिम्का बुक आफ रिकॉर्ड्स के 2023 संस्करण में सुधीर जैन का अखबार संग्रह शामिल किए जाने पर सेंट्रल इंडिया फिलाटेलिक सोसायटी, जैन समाज सतना एवं लायंस क्लब सतना के सभी सदस्यों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here