सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस

0
54

हर साल हमारे विश्व भर में लाखों करोड़ों लोग सड़क हादसे में मारे जाते हैं इनको याद करने के लिए हर साल सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस या फिर अंग्रेजी भाषा में बात करे तो हर साल मनाया जाता है। जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि जो लोग हर साल सड़क हादसे में मारे जाते हैं उनको याद करने के लिए एक दिन इनके लिए भी मनाया जाता है। इस साल २० नवंबर कोसड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस दिवस मनाया जाएगा।
यातायात पीड़ित वो लोग होते हैं जो कि हर साल सड़क हादसे में मारे जाते हैं और इनमे ५ साल से लेकर ३० साल के लोग सबसे ज्यादा यातायात पीड़ित का शिकार बनते हैं। कई बार लोग अपनी गलती से जान गवाते है और कई बार लोग दूसरे की गलती से जान गवाते है। सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस पर हर साल आकड़े देखे जाते हैं कि पहले के मुकाबले इस साल कितने लोग सड़क हादसे के शिकार बने है।
यह दिवस हर साल नवंबर के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। जो लोग हर साल सड़क हादसे के शिकार हो जाते हैं उन्हें इस दिन याद किया जाता है और पीड़ित के घर वालो को मदद के लिए कुछ दान दिया जाता है। जो लोग इमरजेंसी में इनकी मदद करते हैं उन्हें भी हम धन्यवाद देते हैं। सरकार से इस दिन विनती की जाती है कि ज्यादा से ज्यादा सुधार करने का प्रयास किया जाए ताकि हादसों को रोका जा सके।
यातायात पीड़ितों को याद करने के अवसर पर आइए अतीत में रहने के बजाय उनके साथ अपने पलों को याद करें।
_हो सकता है किसी दिन हम अपनों के साथ एक-दो पल बिताने के लिए अपना रास्ता खुद बना लें। मैं आपको सड़क यातायात पीड़ितों के लिए एक शांतिपूर्ण स्मरण दिवस की कामना करता हूं।
_कभी-कभी हमें फिर से मजबूत बनाने के लिए दर्द का सामान हमारे दरवाजे पर आ जाता है लेकिन जबरदस्त कीमत चुकानी पड़ती है। डब्ल्यूडीआर की पूर्व संध्या पर आइए आज हम सब मजबूत बनें।
_कभी-कभी ड्राइविंग करते समय कुछ नया करने की कोशिश न करना बुद्धिमानी है। सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस की पूर्व संध्या पर, मुझे आशा है कि आप जीवन बचाने के लिए सुरक्षित रूप से ड्राइव करेंगे।
_पीड़ितों के परिवारों और प्रियजनों को भारी नुकसान हुआ है, इसलिए आइए डब्ल्यूडीआर की पूर्व संध्या पर मृतक पीड़ितों के प्रति अपना सम्मान ठीक से अदा करें।
_अगर हम आज और हर रोज सड़क पर सतर्क रहे तो शायद हमें आपको खोना ही नहीं पड़ेगा। मैं डब्ल्यूडीआर के अवसर पर सभी के सुरक्षित जीवन की कामना करता हूं।
_ठीक है, वे वास्तव में मरे नहीं हैं क्योंकि जो हमसे प्यार करता है वह हमेशा हमें याद करेगा और इसके विपरीत। मुझे आशा है कि आप WDR की पूर्व संध्या पर खुशी से उन्हें याद करेंगे।
विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन संरक्षक शाकाहार परिषद् A2 /104 पेसिफिक ब्लू नियर ,डी मार्ट होशंगाबाद रोड, भोपाल 462026 मोबाइल ०९४२५००६७५३

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here