श्री सम्मेद शिखर जी तीर्थस्थल की मांग को लेकर महासभा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री गजराज जैन जी ने की मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन से मुलाकात

0
124

(स्वराज जैन)- श्री सम्मेद शिखर जी ’’तीर्थस्थल’’ की मांग को लेकर महासभा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री गजराज जैन गंगवाल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्री पवन जैन गोधा तथा श्री चन्दन जैन जी के सान्निध्य में जैन समाज का एक विशिष्ट दल झारखंड मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन से मिला। श्री भारतवर्षीय दिगम्बर जैन महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री गजराज जैन गंगवाल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्री पवन जैन गोधा तथा श्री चन्दन जैन के सान्निध्य में जैन समाज का एक विशिष्ट दल झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन से विधानसभा भवन, मुख्यमंत्री कार्यालय रांची में दिनांक 19 दिसम्बर, 2022 को मिलकर तीर्थराज सम्मेद शिखर जी की समस्याओं से अवगत किया। भारत सरकार द्वारा जारी 5 अगस्त, 2019 के नोटिफिकेशन द्वारा सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल धोषित किये जाने से सम्पूर्ण जैन समाज में असंतोष व्याप्त है।

श्री गजराज जैन जी ने मुख्यमंत्री को बताया कि सम्मेद शिखर जैन धर्म का शाश्वत् तीर्थ स्थल है। यह जैन धर्म के 20 तीर्थकरों की मोक्षस्थली है। पर्यटन स्थल घोषित होने से यहाँ की गरिमा व मर्यादा अपवित्र होगी और गलत कार्य होगें। श्री सम्मेद शिखर सम्पूर्ण जैन समाज की आस्था का प्रतीक ह।ै उन्होनें श्री सम्मेद शिखर जी की पवित्रता अक्षुण्ण बनाये रखने तथा इसे काशी और अयोध्या की तरह पवित्र तीर्थस्थल घोषित करने की मांग मुख्यमंत्री से की।

मुख्य मंत्री महोदय ने जैन समाज के विशिष्ट पदाधिकारियों की बातों को ध्यानपूर्वक सुना और आश्वासन दिया कि श्री सम्मेद शिखर जी की गरिमा ओर मर्यादा का ध्यान रखा जायेगा, और जैन समाज के प्रतिनिधियों की मांगो पर गंभीरपूर्वक विचार किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here