ईयरफोन और कॉर्डलेस ईयर फ़ोन से फायदा – अजीब पागलों की दुनिया

0
77

एक समय गर्मी के दिनों में सडकों पर कुछ मैले कुचले कपडे पहने,दाढ़ी बढ़ाये अकेले में बड़बड़ाते मिलते थे उनको पागल कहते थे। वैसे कुछ लोग अपने परिवारों से तंग होकर भी ,घर में न रहकर सडकों पर घूमते मिलते थे उनको भी दुखिया समझ लेते थे। पहले इक्के दुक्के मिलते थे और सभ्रांत परिवार के कम होते थे या हैं पर आजकल सडकों में पढ़े लिखे ,शूटेड बूटेड, नवयुवक -युवतियां और सामान्य वर्ग के सडकों में अकेले हाथ चलाते हुए मिलते हैं। ये समझ में नहीं आता कि वे किससे बात करते हैं या कर रहेहैं। ऐसा कभी कभी बगीचे में ,घूमते हुए और अकेले में मंत्रमुग्ध होकर चलते मिलते हैं।कभी कभी सड़क पार करते समय या रेलवे की पटरी पार करते समय कुछ सुनाई न देने के कारण दुर्घटना ग्रस्त या परलोकगामी हो जाते हैं।
बहुत बाद में समझ आया कि मोबाइल का कमाल हैं और अब ईयर फ़ोन के बाद अब कार्डलेस मोबाइल होने से अब यकीन होता जा रहा हैं कि अब दुनिया पागलों की होती जा रही हैं। पहले मोबाइल के बारे में कहा जाता था कि करलो दुनिया मुठ्ठी में। अब लगने लगा बन गयी दुनिया पागलों की।
वैज्ञानिकों द्वारा कितना भी समझाया जाय या किया गया की ईयर फ़ोन में उपयोग से अनेकों दुष्परिणाम हैं। बहरापन के अलावा मानसिक रोग ,पैरालिसिस के साथ एकाकीपन होने से असामाजिक होने के कारण वह व्यक्ति मनोरोगी बनने लगता हैं। वैसे उपयोग कर्ताओं के अपने तर्क हैं जैसे हम अपनी बात अन्य को डिस्टर्ब बिना करते हैं किसी को पता नहीं चलता और हमें साफ़ आवाज़ सुनाई देती हैं। और गाड़ी चलते ,अपना काम करते हुए भी बातचीत कर सकते हैं।
यह एक प्रकार का व्यसन बन चूका हैं इसके बिना छटपटाहट होने लगती हैं ,बैचेनी होने लगती हैं। यह युवा के साथ छोटी उम्र के बच्चों को भी अपने चंगुल में ले चूका हैं। वैसे मोबाइल ,इंटरनेट कम्प्यूटर्स ने तो पूरे विश्व को अपने आगोश में ले लिया हैं और इसके अलावा वायरलेस ईयर फ़ोन से उपयोगकर्ताओं को बहरापन के साथ पूरी दुनिया से अकेले रहने का फायदा होगा। कोई से न दोस्ती और न दुश्मनी। अपनी दुनिया में मस्त और आग लगे बस्ती में ,मस्त रहो मस्ती में।
विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन संरक्षक शाकाहार परिषद् A2 /104 पेसिफिक ब्लू ,नियर डी मार्ट, होशंगाबाद रोड, भोपाल 462026 मोबाइल ०९४२५००६७५३

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here