डॉ. दिलीप धींग को आचार्य भिक्षु प्रज्ञा सम्मान

0
17

चेन्नई।
शसुन जैन कॉलेज में जैनविद्या विभाग के शोध प्रमुख साहित्यकार डॉ. दिलीप धींग को 27 दिसम्बर, 2023 को उदयपुर (राजस्थान) में आचार्य भिक्षु प्रज्ञा सम्मान (2023) से सम्मानित किया गया। शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र और मानधन के साथ यह राष्ट्रीय सम्मान उन्हें आचार्य भिक्षु आलोक संस्थान, केलवा की ओर से दर्शन, साहित्य और अध्यात्म में उनके असाधारण योगदान के लिए दिया गया।
सान्निध्य प्रदाता मुनि संबोध कुमार ‘मेधांश’ ने डॉ. धींग की लेखकीय निष्ठा को प्रेरणादायक बताया। समारोह अध्यक्ष कर्नल डी.एस. बया ने डॉ. धींग को लघु आकार में महान व्यक्तित्व निरुपित किया। प्रो. पारसमल अग्रवाल ने डॉ. धींग को विचारक व समाज सुधारक बताया। संस्थापक डॉ. कुंदनलाल कोठारी ने बताया कि साध्वी प्रमुखा कनकप्रभा की प्रेरणा संस्थान की स्थापना हुई।
संस्थान अध्यक्ष दिनेश कोठारी ने कहा कि डॉ. धींग जैसे मनीषी के सम्मान से पुरस्कार का गौरव बढ़ा है। सम्मान ग्रहण करने पर डॉ. दिलीप धींग ने कहा कि हम अंधेरे से नहीं डरें, नहीं भागें। बल्कि अंधेरे में उजाले की साधना करें। जैसी आचार्य भिक्षु ने ‘अंधेरी ओरी’ में की थी। प्रणत धींग ने प्रभावी काव्यपाठ से सबको मुग्ध कर दिया। समारोह में ‘अणुव्रत’ के पूर्व संपादक डॉ. महेंद्र कर्णावट को भी यह सम्मान दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here