जिस कार्य को करने पर डर नही लगता है वह अच्छा कार्य है : मुनि श्री सुधासागर जी

धर्मसभा में उमड़ रहा श्रद्धालुओं का सैलाब

0
140

ललितपुर 6 अगस्त। ललितपुर में निर्यापक मुनि शरू सुधासागर जी महाराज ससंघ का चातुर्मास ऐतिहासिक धर्म प्रभावना के साथ चल रहा है। शनिवार को क्षेत्रपाल जैन मंदिर में धर्मसभा को संबोधित करते हुए निर्यापक मुनि पुंगव श्री सुधासागर जी महाराज ने प्रवचन मे कहा की वृक्ष,जल,वायु आदि सभी ऊर्जा देता प्रदान करते हैं। जल ऊर्जा देता है, जब हम उसका उपयोग करते हैं ,जब पीते है, तब कम उर्जा देता है,जब हम मुनिराज को अंजुली में जल देते हैं, तब ज्यादा उर्जा देता है , सबसे ज्यादा जल जब हम अभिषेक का जल भरकर अभिषेक करते हैं , महाराज जी के हाथों में गंधोदक देते हैं तब सबसे ज्यादा ऊर्जा मिलती हैं।

बुरे कार्यों से डरें 

मुनिश्री ने कहा कि चोरी, पाप आदि बुरा है सब कुछ‌ जानता हुआ भी आदमी परिस्थिति के अनुसार करता है। पापों से बचना चाहिए। जिस कार्य को करने पर डर लगता है वह पाप है, जिस कार्य को करने पर डर नही लगता है वह अच्छा कार्य है।मुनिश्री ने कहा कि हमारी प्रत्येक जीव के प्रति संवेदना होनी चाहिए, वृक्ष आदि के प्रति भी हमारी संवेदना होनी चाहिए।यदि हर पर्याय में हम अपना भुतपूर्वपना दिखे तो आपको उसके प्रति संवेदना रहेगी।

इस पंचम काल में तुम्हारा मिथ्यात्व में जन्मलेना उस समय सफल माना जायेगा जब तुम सम्यक दृष्टि होकर मरोगे। आज की विडंबना यह है तुम भगवान से वह मांगते हो जो उसके पास है ही नहीं और जो उसके पास है वह तो लेना ही नहीं चाहते। सच्चे दरवार का यह लक्षण है कि गरीब आता है लेकिन सबसे धनबान बनकर लौटा है लेकिन उसे सच्चे धन की पहचान ही नहीं है वह तो सिर्फ धन दौलत वैभव को ही असली धन समझ रहा है लेकिन जो साथ जाने वाला है धर्म ज्ञान उसकी उसे पहचान ही नहीं है। जिस दिन उसे अपने आराध्य और धर्म ज्ञान की पहचान हो जाएगी उसके पास जीवन की सबसे बड़ी सच्ची दौलत होगी। उक्त जानकारी ललितपुर से अक्षय अलया व डॉ सुनील संचय ललितपुर ने प्रदान की है।

आज प्रातःकाल आज प्रातःकाल क्षेत्रपाल मंदिर मूलनायक वेदिका पर अभिषेक की मांगलिक क्रियाएँ हुईं इसके उपरान्त शान्तिधारा मुनिश्री के मुखारविन्द से हुई । पादप्रक्षालन एवं दीपप्रज्जवलन के उपरान्त मुनिश्री को शास्त्र भेंट किया । धर्मसभा में जैन पंचायत अध्यक्ष अनिल जैन अंचल , महामंत्री डा ० अक्षय टडैया मंदिर प्रबंधक द्वय राजेन्द्र जैन थनवारा , मोदी पंकज जैन , धार्मिक आयोजन संयोजक मनोज बबीना आदि ने अतिथियों का स्वागत किया।

शाम को जिज्ञासा समाधान में अनेक लोगों को जिज्ञासाओं का आगमोक्त समाधान मुनिश्री से प्राप्त हो रहा है जिसका लाइव प्रसारण धार्मिक चेनल पर हो रहा है, जिससे हजारों लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

वैयावृत्ति के लिए उमड़ रहे श्रद्धालु

अक्षय अलया व डॉ सुनील संचय ललितपुर ने जानकारी देते हुए बताया कि रात्रि में वैयावृत्ति के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं, आलम यह रहता है कि मुनिश्री की वैयावृत्ति के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगती है।
बाहर से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन ललितपुर पहुँचकर मुनिश्री से आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here