गुणानुराग के बिना भक्ति मात्र छल है- भावलिंगी संत

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भव भव के पापों की क्षणभर में क्षम करती है भक्ति – आचार्य श्री विमर्श सागर जी

सोनल जैन की रिपोर्ट – श्री दिगम्बर जैन महावीर जिनालय से जिनधर्म की प्रभावना का संदेश – सिर्फ दिल्ली ही नहीं पूरे N.C.R. में गूंज रहा है। परम पूज्यनीय जिनागम पंथ प्रवर्तक आदर्शमहाकवि भावलिंगी संत श्रमणाचार्य श्री विमर्शसागर जी – – महामुनिराज विशाल चतुर्विध संघ इस समय कृणानगर दिल्ली में चातुमास चल रहा है। चतुर्थ कालीन श्रेष्ठ चर्या और अनुशासन के धनी पूज्य आचार्य प्रबर की वाणी में ऐसा अद्‌भुत ओज है कि जो एक बार सुन लेता है वह पुनः सुनने के लिये लालायित हो उठता है। उनके वात्सल्य मयी व्यक्तित्व की ऐसी प्रभावना है कि जो एक बार दर्शन करता है वो उनका ही होके रह जाता है। ऐसे महान दिगम्बर जैनाचार्य के पावन सानिध्य में राजधानी में प्रथम बार श्री भक्तामर शुद्धोच्चारण शब्द सिद्धि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन चल रहा है। प्रतिदिन पूरे दिल्ली N.C.R. से सेकड़ों गुरुभक्त इस अद्भुत और अपूर्व – अवसर का लाभ उठा रहे हैं। श्री भक्तामर महिमा की विशेष व्याख्या करते हुये आचार्य श्री ने कहा कि भगवान की निश्छल भक्ति से भव-भव से बंध हुये पापकर्म भी क्षणभर में क्षय की प्राप्त हो जति हैं। भगवान के द्वार पर आकर, प्रभु को अपने सन्मुख पाकर अगर स्वयं के अंदर से स्वयं के दोषों की स्वीकृति का भाव अनि लग जाये, और परमात्मा का पूर्ण गुणमय स्वभाव हमारी श्रद्धा के दर्पण में झलकने लग जाये तो निश्चित मानना कि अब हमारे अंदर जो भक्ति जन्म ले रही है वो हमार जन्म-मरण के चक्रब्यूह की ध्वस्त कर देगी। भगवान का दर मोर भगवान् ती अनेकों बार मिला है परन्तु प्रभु को पाकर भी भाभी प्रभु के सच्चे स्वरूप की श्रद्धा हमारे अंदर जागृत नहीं हो सभी, भार न ही हम अपने दोषों की प्रभु के सन्मुख स्वीकार कर सके। गुणों -बोध हुये बिना गुणानुराग का भाव OST ‘पैदा नहीं हो सकता। भार गुणानुराग के बिना भक्ति कभी सफल नहीं होती। सच्चा साधनु राज भगवान के सन्मुख उनकी पूर्णता और अपनी अपूर्णता को निवदित करता है। वो जानता है कि अभी मैं साधना कामथ का मात्र पथिक हैं, अपनी मंजिल पनि के लिये मुझे भगवान के गुणमय स्वभाव भी स्वीण्यात हैं।पने अंदर भी करना होनी । सच्चा योगी इस बात को अच्छी तरह से मानता है कि मेरे अंदर अभी सिर्फ मार्ग भी पवित्रता है और प्रआन आपके पास मार्गफल की पवित्रता है।

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