खून पतला करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचाव में मिलेगी मदद

0
109

हमारे शरीर में हृदय से शरीर के अन्य हिस्सों तक खून पहुँचाने का काम रक्त धमनियाँ करती हैं। कई बार शरीर में खून पहुँचाने वाली नसों में फैट जम जाता है जिसे एथेरोस्कलोरिस भी कहते हैं। कई बार फैट जमने के कारण नसों में खून का थक्का या ब्लड क्लॉट बन जाता है। ब्लड क्लॉट शरीर के किसी भी हिस्से में बन सकता है। जब मस्तिष्क, फफड़ों या हृदय में ब्लड क्लॉट बनने लगता है तो इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पता है जिसके कारण हार्ट अटैक या  ब्रेन स्ट्रोक का कारण बनता है। खून को पतला करने के लिए ब्लड थिनर्स का इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते जो खून को पतला करने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं –

लहसुन

खून पतला करने के लिए लहसुन का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। लहसुन के सेवन से शरीर में ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। लहसुन में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं को शरीर में खून के थक्के जमने से रोकने में मदद करता है। लहसुन खून को पतला करके प्लेटलेट काउंट को बेहतर करने में भी मदद करता है।

दालचीनी 

खून को पतला करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी में मौजूद कौमारिन नामक तत्व में खून को पतला करने वाले गुण होते हैं। दालचीनी के सेवन से शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है। हालांकि, ज़्यादा मात्रा में कौमारिन का इस्तेमाल लिवर पर नकारत्मक प्रभाव डाल सकता है। इससे लिवर को हानि हो सकती है। इसलिए दालचीनी का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

हल्दी

हल्दी को आयुर्वेद में औषधीय गुणों का खजाना माना गया है। हल्दी में कई गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हल्दी में कुरकुमिन नामक पदार्थ पाया होता है, जो खून को पतला करके ब्लड क्लॉट को रोकने का काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here