विश्व समुद्री कछुआ दिवस – विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन भोपाल

0
237

कछुआ की विशेषता
भगवान मुनिसुव्रतनाथ के चरणों का चिन्ह कच्छप है | कच्छप की एक विशेषता यह है कि वह खतरा देखकर अपने शरीर के अंगों को सिकोडकर निष्क्रिय हो जाता है जिसके कारण वह शत्रुओं से अपना बचाव कर लेता है | इसके इसी गुण से हमें यह सीखना चाहिए कि संसार में रहते हुए पापों से , विषयों से , बुराइयों से , हिंसा आदि आस्त्रवों रूपी शत्रुओं से बचना चाहिए तथा अपने आपको सीमित करते हुए इन्द्रियों को संयम में रखना चाहिए | कछुए की दूसरी विशेषता यह है कि वह जल और थल दोनों जगह समान रूप से दौडने में समर्थ है | उसके इस गुण से हमें यह शिक्षा लेनी चाहिए कि जहां जैसी परिस्थिति हो , उसके अनुरूप अपनी शक्ति लगाकर कार्य सिद्ध कर लें | साधनों के अभाव का रोना नहीं रोना चाहिए | कछुवा मन्द गति से परन्तु निरन्तर चलकर अपने लक्ष्य तक पहुंच जाता है इसी प्रकार हमें भी अपने लक्ष्य की प्राप्ति तक निरन्तर चलते रहना चाहिए |
समुद्री कछुओं की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 16 जून को विश्व समुद्री कछुआ दिवस मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि हर साल हमारे महासागरों में लगभग आठ टन प्लास्टिक डंप किया जाता है? यह समुद्री कछुओं के लिए बेहद खतरनाक है, इतना ही नहीं समुद्री कछुओं की आठ में से छह प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर हैं। समुद्री कछुओं के लिए कई अन्य खतरे हैं, जैसे घोंसले के शिकार समुद्र तटों पर तटीय विकास का अतिक्रमण, समुद्री प्रदूषक, मछली पकड़ने के गियर पर आकस्मिक डूबना और अंतरराष्ट्रीय कछुआ मांस व्यापार। इस महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हमारे साथ जुड़ें
इतिहास
विश्व समुद्री कछुआ दिवस 16 जुलाई को डॉ. आर्ची कैर के जन्मदिन पर मनाया जाता है, जिन्हें “समुद्री कछुए जीव विज्ञान के जनक” के रूप में जाना जाता है। डॉ कैर समुद्री कछुओं के अनुसंधान और संरक्षण के लिए अपने पूरे करियर को समर्पित करने के लिए जाने जाते हैं। समुद्री कछुए पृथ्वी पर सबसे पुराने जीवों में से हैं, जो 110 मिलियन वर्षों तक अपरिवर्तित रहे। इन प्राणियों के बारे में अधिकांश जानकारी उनकी घोंसले वाली मादाओं और चूजों पर केंद्रित है, लेकिन नई शोध तकनीकों, जैसे कि उपग्रह ट्रैकिंग तकनीक, ने वैज्ञानिकों को उनके जीवन में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की अनुमति दी है।
गर्मियों के दौरान, कछुए एक प्राचीन प्रजनन अनुष्ठान का पालन करते हैं, जिसमें मादा समुद्र छोड़ देती है और रेत में घोंसला खोदने के लिए किनारे पर रेंगती है। मादा कछुआ घोंसला बनाने के लिए अपने पिछले फ्लिपर्स का उपयोग करती है और फिर लगभग 100 अंडे देती है। अंडे देने के बाद, कछुआ उन्हें ढँक देता है और समुद्र में लौटने से पहले घोंसले की जगह को छलाँग लगाता है। घोंसले के शिकार कछुए कई बार अंडे देने के लिए घोंसले के शिकार स्थल पर लौट सकते हैं और आमतौर पर हर दो से तीन साल में घोंसला बनाते हैं।
समुद्री कछुए के लिंग अनुपात पर तापमान का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। गर्म तापमान अधिक मादा पैदा करते हैं, जबकि ठंडे तापमान अधिक नर पैदा करते हैं। अंडे दो महीने के ऊष्मायन के बाद निकलते हैं। रात के आकाश के चमकीले दृश्य का उपयोग करके हैचिंग रात में समुद्र की ओर बढ़ती है। कृत्रिम रोशनी हैचलिंग को समुद्र में अपना रास्ता खोजने से विचलित कर सकती है।
विश्व सागर कछुआ दिवस समयरेखा
सत्रवहीं शताब्दी—हरे कछुओं की आबादी में गिरावट,हरे कछुओं की आबादी 91 मिलियन से घटकर 30,000 हो गई है।
सत्रवहीं शताब्दी—हॉक्सबिल कछुओं में गिरावट,हॉक्सबिल कछुओं की संख्या 11 मिलियन से घटकर 30,000 से भी कम हो गई है।
2001 – 2011–लॉगरहेड्स अस्वीकृत,उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में लकड़हारे की आबादी में लगभग 80% की गिरावट आई है।
2014–रूढ़िवादी प्रयासों से जनसंख्या में वृद्धि,लेदरबैक कछुए के घोंसले 1989 में 27 से बढ़कर 2014 में 641 हो गए।
विश्व समुद्री कछुआ दिवस गतिविधियाँ
समुद्र तटों को साफ करें
कछुए भ्रमित हो सकते हैं और कचरे को भोजन मान सकते हैं। वे प्लास्टिक के फंदे में फंस सकते हैं और प्लास्टिक खाने के बाद उनका दम घुटने लगता है। इसलिए इस दिन को मनाने के लिए हमें अपने समुद्र तटों को साफ रखने में मदद करनी चाहिए।
एक तटीय संरक्षण समूह में शामिल हों
इन लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए समान विचारधारा वाले लोगों के साथ मिलकर काम करें। कछुओं के घोंसलों की सुरक्षा के विभिन्न तरीकों का पता लगाएं और जानकारी को परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें।
शोध करो और पढ़ो
हमारी दिनचर्या में ऐसी कई चीजें हैं जो कछुओं के जीवन चक्र को बाधित कर सकती हैं। समुद्री कछुओं को बचाने के तरीकों के बारे में लोगों को संदेश पढ़ें और फैलाएं और स्वस्थ वैकल्पिक प्रथाओं की पेशकश करें।
कछुओं के दांत नहीं होते
कछुओं के ऊपरी और निचले जबड़े असाधारण रूप से मजबूत होते हैं, जो केराटिन से बने होते हैं।
कछुए के गोले हड्डियों के बने होते हैं
गोले में 50 से अधिक हड्डियाँ जुड़ी हुई हैं, इसलिए कछुओं के गोले सिर्फ उनकी हड्डियाँ हैं।
सबसे बड़ा खतरा प्लास्टिक है
हर दो में से एक कछुआ गलती से जेलीफिश समझकर प्लास्टिक का सेवन कर लेता है।
1,000 कछुए के अंडों में से केवल एक
समुद्र तट पर कूड़ा करकट बच्चों को समुद्र तक पहुँचने से बुरी तरह रोक रहा है।
ये लंबी दूरी तक तैर सकते हैं
मादा लेदरबैक को 647 दिनों में लगभग 13,000 मील तैरने के लिए रिकॉर्ड किया गया है।
हमें विश्व समुद्री कछुआ दिवस क्यों पसंद है
यह जागरुकता फैलाने का दिन है
समुद्री कछुओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व समुद्री कछुआ दिवस मनाया जाता है। इस दिन, हम इन शानदार जीवों को बचाने के लिए सेना में शामिल हो जाते हैं।
विश्व समुद्री कछुआ दिवस हमारे समुद्री जीवों के संरक्षण को बढ़ावा देता है
यह समुद्री कछुओं के बारे में संरक्षण और शिक्षा का दिन है। यह दिन बताता है कि सभी जीवित चीजों के लिए उनकी सुरक्षा क्यों महत्वपूर्ण है।
यह हमें जीवन बचाने के लिए प्रोत्साहित करता है
विश्व समुद्री कछुआ दिवस मनाकर और समुद्री कछुओं के लिए जीवन को बेहतर बनाने के समुदाय के प्रयासों में अभ्यास करके, हम जीवन बचाते हैं। यह सम्माननीय कार्य है और सामूहिक प्रयास से ही इसे पूरा किया जा सकता है।
आइए हम एक इंसान के रूप में अपनी जिम्मेदारी दिखाकर छोटे कछुओं को बचाएं, आइए हम मिलकर विश्व कछुआ दिवस मनाएं।
कछुओं का जीवन तब तक लंबा होता है जब तक मनुष्य उनका शिकार नहीं करते और उन्हें अपना लंच और डिनर नहीं बनाते। कछुओं को बचाते हैं। – आइए विश्व कछुआ दिवस जागरूकता को पूरी दुनिया में साझा करें!
प्यार फैलाओ और पृथ्वी को कछुओं के रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाओ।
– हैप्पी वर्ल्ड टर्टल डे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here