“तपस्या ही हमारे जीवन का अलंकार है”

0
7

राजेश जैन दद्दू
इंदौर
जो व्यक्ती तप को धारण करता है,उसका जीवन तो अलंकृत होता ही है उनको अलंकृत करने वाले भी अलंकृत हो जाते है। यह उदगार शंका समाधान प्रेणता मुनि श्री प्रमाण सागर महाराज ने मोहताभवन में आयोजित इंटरनेशनल एसोसिएशन जैन फोरम द्वारा आयोजित तपस्वियों के अलंकरण समारोह में व्यक्त किये।
मुनि श्री ने कहा कि तप की अनुमोदना ही धर्म की अनुमोदना है, उन्होंने जैन फोरम की प्रशंसा करते हुये कहा समग्र जैन समाज के तपस्वियों का आज सम्मान किया जा रहा है यह बहूत ही प्रशंसनीय तथा अनुकरणीय है,उन्होंने धर्म के स्वरुप को सामने रखते हुये कहा कि “अहिंसा, संयम,तप” तथा “दर्शन ज्ञान चारित्र” ही धर्म का मूल है उनको ही सामने रखना चाहिये बाकी सभी बातें गौण हो जाना चाहिये तभी हम अपने आपको तथा अपने जैन धर्म को बचा पाऐंगे। उन्होंने कहा कि
“पंथ कभी भी एक नहीं हो सकते हां पंथी एक हो सकते है” हम सभी पंथाग्रही न बनें बल्कि सभी पंथ अपनी अपनी धार्मिक क्रिआओं को अपने पंथ के अनुरूप ही करते हुये किसी के ऊपर अपनी क्रिया को थोपने की कोशिश नहीं करें, तो शायद हम अपने जैन धर्म को आगे बड़ाने में कामयाब होंगे। मुनि श्री ने कहा कि सारी दुनिया जैन धर्म के अनेकांत की ओर देख रही है,जो समूची दुनिया में शांति स्थापित करने की क्षमता रखती है। क्या हम मुट्ठीभर जैन एक होकर नहीं रह सकते? उन्होंने कहा कि पंथाग्रही नहीं बनो भगवान महावीर के उस पथ के राही बनें जिसमें हम दिगंबर स्वेताम्बर मूर्तीपूजक स्थानक बासी जो भी है उनके पंथ को तो बदला नहीं जा सकता यदि बदला जा सकता होता तो 2500 वर्ष निकल गये और पूर्व में भी बहूत बड़े आचार्य हुये उन्होंने भी प्रयास किये होंगे लेकिन मेरा ऐसा मानना है कि हम किसी की पूजा पद्धति पर न जाऐं जिसकी जो भी मान्यता है वह मंदिर उपाश्रय और उनके पूजास्थल तक रहे और जब हम उससे बाहर निकलें तो एक मात्र जैन होकर निकलेंगे तो ही हम अपने धर्म और धर्मायतनों की रक्षा कर पाऐंगे,। धर्म समाज प्रचारक राजेश जैन दद्दू ने बताया कि यह बात आज गुरु देव ने जोर देकर कहा कि आज साधर्मी बैक्सीन की बहूत बड़ी आवश्यकता है यह दुर्लभ मनुष्य जीवन मिला है और आप सभी ने तपस्या के इस मार्ग को अंगीकार किया है सभी की तपस्या सार्थक हो सभी मोक्षमार्गी बनें इसी मंगल भावना के साथ आचार्य श्री की ये पक्तियां “तन मिला तुम तप करो,करो कर्म का नाश, रबि शशि से भी अधिक है तुम में दिव्यप्रकाश” के साथ सभी आयोजकों को आशीर्वाद प्रदान किया इस अवसर पर मुनि श्री निर्वेग सागर महाराज एवं मुनि श्री संघान सागर महाराज के साथ स्वेताम्बर पंथ के राजेश मुनि एवं साध्वियां उपस्थिति रही। राजेश मुनि ने सम्वोधित करते हुये कहा कि कितनी छोटी सी समाज है और छोटा सा जीवन है हम सभी प्रेम और वातसल्य से रहें। जैन समाज अपरिग्रही समाज है किसी के भी धर्मायतनों पर कब्जा नहीं करती यदि हम किसी का सम्मान न कर पाऐं तो किसी का अपमान न करें। उन्होंने कुत्ता और गधा की कहानी सुनाते हुये कहा कि दौनों में होड़ लगी कि जो चार चौराहे के पार सिंघासन पर पहले पहुंच जाऐगा वह राजा बनेगा सभी जानते थे कि गधा धीरे धीरे चलता है अतः कुत्ता भी आस्वस्त था कि वह अपने गंतव्य तक पहुंच जाऐगा दौड़ प्रारंभ हुई कुत्ता सबसे पहले पहला चौराहे पर जैसे ही पहुंचा तो उसे चौराहे के कुत्तों ने घेर लिया और वह उनसे जैसे तैसे निपटा आगे बड़ा तो यही स्थिति दूसरे और तीसरे चौराहे पर रही इस बीच गधा धीरे धीरे आगे बड़ रहा था और जब तक चौथे चौराहे पर कुत्ता पहूंचता उसके पहले ही गधा सिंघासन पर विराजमान हो चुका था इस कहानी की प्रेरणा से आप सभी लोग समझ चुके होंगे।
कार्यक्रम में समग्र जैन समाज के लगभग पांच सौ तपस्वियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में आचार्य श्री के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन जैन फोरम,धर्मप्रभावना समिति के पदाधिकारियों द्वारा किया गया कार्यक्रम का संचालन अभय भैया जी एवं राजेश चौरडिय़ा ने किया। जैन फोरम के मीडिया प्रभारी राजेश जैन दद्दू एवं प्रवक्ता अविनाश जैन विद्यावाणी ने बताया अतिथियों तथा तपस्वियों का सम्मान धर्म प्रभावना समिति के अध्यक्ष अशोक डोसी,नवीन जैन गोधा,मुकेश पाटौदी,महामंत्री हर्ष जैन एवं जैन फोरम के प्रमुख कातीलाल बंम, अशोक मेहता प्रकाश चंद भटवेरा अशोक मांडलिक राजेश जैन दद्दू, मयंक जैन प्रदीप बडजात्या केलाश लुहाड़िया शिरीष जैन डीके जैन साधना मदावत अनामिका बाकलीवाल रानी डोशी मुक्ता जैन सहित सभी पदाधिकारियों ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here