जयपुर शहर से भगवान महावीर के जयकारों के साथ रवाना हुई श्री महावीर जी की हर वर्ष की भांति 38 वीं पदयात्रा

0
22

जयपुर शहर से भगवान महावीर के जयकारों के साथ रवाना हुई श्री महावीर जी की हर वर्ष की भांति 38 वीं पदयात्रा

पदयात्रा मोहनपुरादौसा-सिकन्दरा – गुढाचन्द्र जी होते हुए 2 अक्टूबर को पहुचेगी श्री महावीर जी-
पदयात्री अहिंसा एवं शाकाहार का करेगें प्रचार प्रसार

फागी संवाददाता

जयपुर – 27 सितम्बर – भगवान महावीर के संदेश जीओ और जीने दो, अहिंसा, शाकाहार सहित जैन धर्म, जैन संस्कृति के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य को लेकर श्री दिगम्बर जैन पदयात्रा संघ जयपुर के तत्वावधान में जयपुर से श्री महावीर जी की 135 किलोमीटर मार्ग की हर वर्ष की भांति 38 वीं पदयात्रा शुक्रवार, 27 सितम्बर को दोपहर में संघ के संरक्षक सुभाष चन्द जैन एवं पदयात्रा के संयोजक भाग चन्द गोधा के नेतृत्व में भगवान महावीर के जयकारों के साथ संघीजी की नसिया खानिया से रवाना हुई कार्यक्रम में जैन महासभा के प्रतिनिधि राजाबाबू गोधा को जानकारी पर ज्ञात हुआ कि संघ के प्रचार प्रभारी विनोद जैन ‘कोटखावदा’ ने बताया कि पदयात्रा रवानगी से पूर्व संघीजी की नसिया में जिनेन्द्र भगवान के सामूहिक दर्शन, आरती तथा संसार के सभी जीवों की मंगल कामना हेतु सूर्य प्रकाश छाबड़ा के निर्देशन में मंगल प्रार्थना की गई । पदयात्रा को समाजसेवी युवा समाजसेवी सुशील जैन कोटखावदा ने जैन ध्वज दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उमराव मल संघी, महेश काला, रमेश तिजारिया, राज कुमार कोठयारी, दीनदयाल पाटनी, पार्षद पारस पाटनी,महेन्द्र सिंघवी, राजीव पाटनी, गायक नरेन्द्र जैन, धर्मी चन्द कासलीवाल, नवीन जैन, शकुंतला पाण्डया, पूजा जैन सहित गणमान्य श्रेष्ठीजनो ने पदयात्रियों को दुपट्टे पहनाकर तथा पदयात्रा के पूर्व संयोजकों सुरेश ठोलिया, कुन्थी लाल रावंका, सूर्य प्रकाश छाबड़ा, सलिल जैन, महेन्द्र गिरधरवाल,अमर चन्द दीवान खोराबीसल, विनेश सोगानी, सुनील चौधरी, मैना बाकलीवाल , मनीष लुहाड़िया,राजेन्द्र जैन मोजमाबाद, राज कुमार बडजात्या, विनोद जैन ‘कोटखावदा’, देवेन्द्र गिरधरवाल , जिनेन्द्र जैन, पवन जैन, सुशील जैन आदि ने शुभकामनाएं दीं। सायंकालीन भोजन आगरा रोड पर के एस पैराडाइज पर लिया गया। रात्रि विश्राम मंत्री फार्म हाउस पर किया गया संरक्षक सुभाष चन्द जैन एवं पदयात्रा
संयोजक भाग चन्द गोधा
सहसंयोजक सुशील जैन एवं सोभाग मल जैन के मुताबिक मंगलवार 01 अक्टूबर को गुढाचन्द्र जी के श्री दिगम्बर जैन मंदिर पहुचेगी जहां श्री जी के अभिषेक, शांतिधारा के बाद पूजा अर्चना की जाएगी। सायंकाल नादोती के श्री महावीर पब्लिक स्कूल में धार्मिक अंताक्षरी का आयोजन किया जाएगा। पदयात्रा खेडला-खेडली होते हुए बुधवार 02 अक्टूबर को श्री महावीर जी पहुचेगी।पदयात्रा श्री महावीर जी में विशाल जुलूस के साथ भगवान महावीर के दरबार में पहुंच कर दर्शन लाभ लेंगे। दोपहर में पदयात्री सम्मान समारोह होगा। सायंकाल महाआरती तथा भक्ति संध्या के आयोजन किए जाएंगे।
संयोजक भाग चन्द गोधा ने बताया कि गुरुवार 03 अक्टूबर को प्रातः 8.30 बजे साजो के साथ संगीतमय श्री शांति विधान पूजा का आयोजन किया जाएगा । दोपहर में 1.00 बजे पदयात्री बसों द्वारा जयपुर के लिए रवाना होकर सायंकाल जयपुर लौटेंगे।
श्री जैन के मुताबिक पदयात्रा मार्ग में धार्मिक आयोजन किये जायेंगे।पदयात्रा में महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल होगी।
सह संयोजक मोना जैन एवं कुसुम सेठी ने बताया कि पदयात्रा समापन पर पदयात्रियों के लिए श्री महावीरजी से जयपुर आने के लिए संघ की ओर से बसों की नि:शुल्क व्यवस्था रहेगी।
संघ के प्रचार प्रभारी विनोद जैन ‘कोटखावदा’ के मुताबिक सन् 1986 से संघ जयपुर से श्री महावीर जी की पदयात्रा के साथ साथ सन् 2000 में जयपुर से शाश्वत तीर्थराज श्री सम्मेद शिखर जी की 1300 किलोमीटर की, सन् 2003 में जयपुर से कुण्डलपुर (बडे बाबा) की 800 कि. मी. की तथा सन् 2006 में जयपुर से बैंगलोर रेल द्वारा तथा बैंगलोर से श्रवणबेलगोला बाहुबली की 140 कि. मी. की पदवन्दना 444 पदयात्रियों के साथ तथा सन् 2018 में जयपुर से बैंगलोर हवाई जहाज द्वारा तथा बैंगलोर से श्रवणबेलगोला बाहुबली की 140 कि. मी. की पदयात्रा 151 पदयात्रियों के साथ सफलतापूर्वक संपन्न की गई। संघ पदयात्रा के साथ साथ समाज एवं मानव सेवा के कार्य भी कर रहा है। इसी कड़ी में कुण्डलपुर में एक विशाल औषधालय का निर्माण करवाया गया है जिसमें हजारों रोगियों का आयुर्वेद एवं प्राणोपचार पद्धति से उपचार किया जा चुका है।
औषधालय में संघ की ओर से सैकड़ों मासिक चिकित्सा शिविर आयोजित किए जा चुके हैं।

राजाबाबू गोधा जैन महासभा मीडिया प्रवक्ता राजस्थान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here