भोपाल शहर के एयरपोर्ट रोड पर स्थित वर्धमान नगर के दिगम्बर जैन मंदिर में चोरी

0
75

(भोपाल जैन मंदिर की सभी मूर्तियां चोरी जैन समाज में रोष, महिलाएं अन्नजल त्यागकर धरने पर बैठीं)
आज राजधानी भोपाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन पर जब चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात है तब एयरपोर्ट रोड स्थित वर्धमान नगर के दिगम्बर जैन मंदिर में चोरों ने धावा बोल दिया। चोर मंदिर में रखी सभी तीन मूर्तियों सहित मंदिर का चांदी का सामान आदि ले गये हैं। यह घटना 24-25 की मध्यरात्रि की है। इस घटना से भोपाल जैन समाज में भारी रोष है।
दिगम्बर जैन समाज के पर्युषण पर्व चल रहे हैं। जैन मंदिरों में चहल पहल भी है। रविवार को धूप दशमी का पर्व होने के कारण रात 11 बजे तक लोग वर्धमान नगर स्थित जैन मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे। रात लगभग साढ़े ग्यारह बजे मंदिर बंद किया गया था।
मंदिर के अध्यक्ष सुभाष जैन काला ने डॉ. डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन भोपाल को बताया कि सोमवार सुबह जब लोग मंदिर में पूजा अर्चना को पहुंचे तो मंदिर के ताले टूटे थे और मंदिर की वेदी पर विराजमान तीनों मूर्तियां गायब थीं। चूंकि पर्युषण पर्व के दौरान सभी जैनों का नियम रहता है कि पूजन अभिषेक के बाद ही जल ग्रहण करते हैं। मंदिर से भगवान की मूर्तियां चोरी होने से लोगों में रोष व्याप्त हो गया। महिलाएं अन्न-जल त्यागकर धरने पर बैठ गई हैं।
मंदिर समिति के अध्यक्ष सुभाष जैन काला और भोपाल दिगम्बर जैन पंचायत कमेटी के अध्यक्ष मनोज जैन बांगा ने अपने साथी विनोद जैन, अनिल जैन, संदीप गोधा के साथ थाना में उपस्थित होकर शिकायत दर्ज करवाई।
चोरी का सीसीटीवी फुटेज सामने आया
चोरी का सीसीटीवी फुटेज आ गया है। काले कपड़ों में नकबपोस, हाथों में दस्ताना पहने दो चोर मंदिर के मेन गेट का ताला तोड़ते हैं, मूर्तियां उठाने से पहले एक चोर बाहर झांकता है, फिर वह अन्दर जाता है, पुनः पहले वही निकलता है, हाथों में मूर्तियां लिये मंदिर के पीछे की तरफ जाता है। फिर दूसरा चोर निकलता है, वह बड़ी मूर्ति दोनों हाथों में लिये। दोनों फिर से आते हैं और मंदिर में प्रवेश कर जाते हैं। दोनों चोर जूते पहने हैं। मंदि में रोशनी होने से खिड़की में से भी इनकी कुछ हरकते रिकार्ड हुई हैं।
विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन  संरक्षक शाकाहार परिषद् A2 /104  पेसिफिक ब्लू ,नियर डी मार्ट, होशंगाबाद रोड, भोपाल 462026  मोबाइल  ०९४२५००६७५३

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here